बाथरूम में नीली बाल्टी बढ़ाती है खुशहाली, ध्यान रखें 6 बातें

वास्तु में बाथरूम घर के सबसे खास हिस्सों में से एक है। घर में हो रहे वास्तु दोषों का कारण आपके बाथरूम से जुड़े कुछ कारण हो सकते हैं। यदि बाथरूम में इस बातों का ध्यान न रखा जाए तो कई तरह की परेशानियां बनी रहती हैं।
जानिए बाथरूम से जुड़ी छोटी-छोटी बातें और बचें इनसे होने वाले वास्तु दोषों से-

1. जरूर रखें नीले रंग की बाल्टी
नीला रंग खुशहाली और शुभता का प्रतीक माना जाता है। वास्तु में नीले रंग को बहुत महत्व दिया जाता है। वास्तु के अनुसार बाथरूम में नीले रंग की बाल्टी रखना बहुत शुभ माना जाता है। इस बात का ध्यान रखें कि बाथरूम में रखी बाल्टी कभी खाली न रहें, बाल्टी को हमेशा साफ पानी से भरी रहना चाहिए। ऐसा करने पर घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है।

2. खुला न रखे बाथरूम का दरवाजा
दिन में जितनी भी बार बाथरूम का प्रयोग करें, ध्यान रखे की उसका दरवाजा खुला न छूटे। बाथरूम का दरवाजा खुला रहना अच्छा नहीं माना जाता। अगर बेडरूम में भी बाथरूम है तो उसके दरवाजे पर पर्दा लगाना चाहिए। बाथरूम और बैडरूम में अलग-अलग तरह की ऊर्जाए होती है, जिनका संपर्क में आना अच्छा नहीं होता। ऐसा होने से घर के लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

3. पानी के दुरुपयोग से बचें
घर में हो रहा पानी का दुरुपयोग भी कई तरह के वास्तु दोषों का कारण हो सकता है। जो कई तरह की धन और स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां ला सकता है। इसलिए, खासतौर पर इस बात का ध्यान रखें कि घर में किसी भी तरह से पानी का दुरुपयोग न हो। ध्यान रखें पानी की टंकी में दरारें न पड़ें, समय-समय पर टंकी की मरम्मत करवाते रहें। नियमित रूप से टंकी और बाथरूम की सफाई भी करते रहें। ऐसा करने से कई परेशानियों से बचा जा सकता है।

4. किस दिशा में हो बाथरूम में लगा आईना
यदि आपके बाथरूम में आईना लगा हुआ है तो इस बात का ध्यान रखें कि वह दरवाजे के ठीक सामने न हो। वास्तु के अनुसार जब-जब बाथरूम का दरवाजा खुलता है, तब-तब घर की नेगेटिव एनर्जी बाथरूम में प्रवेश करती है। ऐसे में अगर दरवाजे के ठीक सामने कांच होगा तो उससे टकराकर नेगेटिव एनर्जी फिर से घर में आ जाएगी।

5. बाथरूम को रखें हमेशा साफ
गंदगी घर के किसी भी हिस्से में हो, वह गलत ही मानी जाती है। वास्तु के अनुसार, घर में और खासतौर पर किचन और बाथरूम का हर समय साफ होना बहुत जरूरी होता है। इन ही दो जगहों से पूरे घर में पॉजिटिव या नेगेटिव एनर्जी फैलती है। इसलिए, बाथरूम को घर समय साफ और व्यवस्थित रखें। ध्यान रखें बाथरूम में रखे सामान भी इधर-उधर फेंकने की बजाय ठीक तरह से निश्चित जगह पर ही रखे हो।

6. न टपके नल से पानी
यदि किसी व्यक्ति के घर में बाथरूम का नल या किसी अन्य जगह का नल लगातार टपकते रहता है तो यह बहुत बड़ा वास्तु दोष माना जाता है। टपकते नल घर में फालतू खर्च को बढ़ाते हैं। जिन घरों के नल लगातार टपकते रहते हैं, वहां पर धन कभी नहीं टिकता। ऐसे घर में हमेशा ही पैसों की कमी बनी रहती है। आर्थिक नुकसानों से बचने के लिए विशेष तौर पर इस बात का ध्यान रखें।