नजर दोष में नीबू का उपाय
——————————
नींबू एक ऐसा वृक्ष, जो लगभग हर जगह आसानी से मिल जाता है। नींबू विटामिन सी का प्रमुख स्रोत है। यह अम्लीय होने पर भी पित्तनाशक होता है।

अन्य फल पकने पर मीठे हो जाते हैं, परन्तु नींबू अपनी प्रत्येक अवस्था में अम्लीय ही रहता है। यह एक औषधीय फल है, जिसका प्रयोग अधिकतर लोग अपने भोजन को रूचिकर बनाने में करते है।

धार्मिक कार्यो के रूप में प्रायः नींबू का प्रयोग नजर दोष तथा किसी के द्वारा टोने-टोटके से बचाने के लिए भी किया जाता है। नींबू का विभिन्न प्रकार से प्रयोग करके बुरी नजर एंव बुरी हवाओं से बचा जा सकता है।

नींबू का पौधा घर में होने से बुरी हवायें घर में प्रवेश नहीं कर पाती है एंव वास्तु दोष का प्रभाव भी कम हो जाता है। जब कभी किसी छोटे बच्चों को नजर लग जाती है तो, वह दूध उलटने लगता है और दूध पीना बन्द कर देता है, ऐसे में परिवार के लोग चिंतित और परेशान हो जाते है।

ऐसी स्थिति में एक बेदाग नींबू लें और उसको बीच में आधा काट दें तथा कटे वाले भाग में थोड़े काले तिल के कुछ दाने दबा दें। और फिर उपर से काला धागा लपेट दें। अब उसी नींबू को बालक पर उल्टी तरफ से 7 बार उतारें। इसके पश्चात उसी नींबू को घर से दूर किसी निर्जन स्थान पर फेंक दें। इस उपाय से शीघ्र ही लाभ मिलेगा। भागों में इस प्रकार से काटें कि वह नीचें से जुड़े रहें। यह उपाय करने से पीडि़त व्यक्ति /बच्चा शीघ्र ही स्वस्थ्य हो जायेगा।