राशिफल दिसंबर 2015

मेष🐑(Aries): दिसंबर की शुरुआत मेष जातकों के लिए अच्छा है, खासकर वैवाहिक जीवन को लेकर। इस समय विरोधियों की चाल के बावजूद आपका कुछ नहीं बिगड़ेगा। छात्र वर्ग के लिए उत्तम समय है। महीने के पहले सप्ताह में बुध, सूर्य और शनि आपके आठवें स्थान में रहेंगे इसलिए विशेष सावधानी बरतें। जनसेवा के कार्यों में रुचि लेंगे। महीने के मध्य में प्रवास नहीं करने की सलाह है। परिचितों के साथ संबंध बिगड़ने की संभावना है। महीने के उत्तरार्ध में शुक्र, राशि परिवर्तन कर आठवें स्थान में आएगा, जिससे अचानक धन लाभ हो सकता है। इस समय स्वास्थ्य के मामले में सर्तक रहें। दुर्घटना, ऑपरेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आप पर गलत आरोप न लगे, इसका विशेष ध्यान रखें।

वृषभ🐃(Tauras): महीने का शुरुआती समय प्रतिकूल रहेगा। आप पर कार्य बोझ बढ़ सकता है। पुत्र का स्वास्थ्य चिंता का कारण बन सकता है। पांचवें स्थान में राहु के साथ उग्र ग्रह मंगल है, इसलिए संतान इच्छुक जातकों के लिए भी शुभ संकेत नहीं हैं। पारिवारिक सुख पर अधिक ध्यान देने का प्रयास करेंगे। हिस्सेदारी के कार्यों में विघ्न की संभावना है। हालांकि, महीने के मध्य में आप ग्रह दशा बदलने से आध्यात्मिकता की तरफ बढ़ेंगे। सूर्य आठवें स्थान में आएगा, जो खर्च में वृद्धि की संभावना को प्रकट कर रहा है। हालांकि, अंतिम सप्ताह प्रेम और वैवाहिक संबंधों के लिए अच्छा है। कोर्ट कचहरी संबंधित कार्य भी सरलता से संपन्न होंगे।

मिथुन👥(Gemini): सुख स्थान में राहु और मंगल, नौकरी और स्वास्थ्य के स्थान में शनि-सूर्य-बुध और कर्म स्थान में केतु होने के कारण आपके जीवन में नर्इ चुनौतियां आने की संभावना है। संतान सुख के लिए पूर्वार्ध का समय काफी अच्छा है। महीने के उत्तरार्ध में सूर्य सातवें स्थान में आएगा। इसको देखते हुए गणेशजी आपको वैवाहिक जीवन में विनम्र रहने की सलाह देते हैं और अहम के कारण होने वाले विवाद को टालने का प्रयास करें। संतान आपके कहने से बाहर हो सकती है। नौकरीपेशा जातकों के लिए कठिन समय है। सहकर्मियों के साथ विचारों में मतभेद होने की संभावना है इसलिए विनम्र रहने का प्रयास करें।

कर्क🐙(Cancer): महीने के प्रारंभ में संतान के स्वास्थ्य संबंधी चिंता बनी रह सकती है। उच्च अधिकारियों के साथ वाद-विवाद होने की संभावना है। इस समय उग्र दलीलबाजी से दूर रहना बेहतर होगा। छात्रों के लिए अनुकूल समय है। एकाग्रता का अभाव रहेगा। सुबह सूर्य को जल चढ़ाएं। सोचे समझे बिना किसी भी साहस को करने से बचें अन्यथा मुश्किल में पड़ सकते हैं। पारिवारिक सुख के लिए समय अनुकूल है। मकान और वाहन सुख की उम्मीद रख सकते हैं। माता के साथ संबंध बेहतर होंगे। महीने के मध्य में नौकरीपेशा जातकों के लिए प्रगति के मार्ग खुलेंगे। शेयर बाजार में सोच समझकर किया निवेश लाभ प्रदान करेगा। परिजनों के साथ विनम्रता के साथ पेश आएं।

सिंह🐆(Leo): सिंह जातकों के लिए यह महीना बेचैनी भरा रहेगा। स्थायी संपत्ति संबंधित मामले आपको मुश्किल में डाल सकते हैं और परिजनों के साथ किसी बात को लेकर मतभेद हो सकता है। वैवाहिक जीवन में भी दिक्कत रहने की संभावना है और मानहानि हो सकती है। चौथे स्थान में सूर्य-शनि का भ्रमण उच्च अधिकारियों और पदाधिकारियों के साथ संबंध बिगाड़ सकता है। आंख में दर्द होने की संभावना है। बुरे व्यक्ति की संगत आपको मुश्किल में डाल सकती है। महीने के उत्तरार्ध में साहसवृत्ति अच्छी रहेगी और लाल वस्तु एवं धातु के कार्यों में फायदा होने की संभावना है। इस समय प्रेम संबंधों के मामलों में संभलकर चलें। पहले लिए गए कुछ निर्णय आर्थिक हानि करवा सकते हैं।

कन्या👸(Virgo): कन्या जातकों के लग्न में राहु एवं उग्र स्वभाव के ग्रह मंगल की युति होने जा रही है। इसके कारण महीने के प्रारंभ में आप स्वभाव में अधिक उग्रता महसूस करेंगे। हालांकि, धन स्थान में स्वगृही शुक्र होने से आर्थिक स्थिति अच्छी रहने की संभावना है। इस समय यात्रा प्रवास टालें, क्योंकि दुर्घटना होने या चोट लगने की संभावना है। आपकी मुलाकात मशहूर लोगों के साथ होगी जो आपको लाभ करवा सकती है। इस समय लंबा विचार विमर्श न करें, अन्यथा हाथ में आया हुआ मौका गंवा सकते हैं। आपकी राशि से बारहवें स्थान में चलता गुरु आपको धार्मिक कार्यों के पीछे धन खर्च करवाने के लिए उकसायेगा। इसके अलावा विदेश संबंधित कार्य भी गति पकड़ेंगे।

तुला🌰🌰(Libra): तुला जातक इस महीने उत्तम वैवाहिक जीवन का सुख मना सकते हैं। प्रेम संबंधों के लिए भी अच्छा समय है। हालांकि, बारहवें स्थान में पाप ग्रह राहु और मंगल होने से दुर्घटना होने की संभावना है। आपकी उग्रता वाद-विवाद की जड़ बन सकती है। मंगल की उपासना करें। इस समय संयम आपके लिए सबसे बड़ा हथियार साबित हो सकता है। आर्थिक मामलों में थोड़ी सी खींचतान रहने की संभावना है। वाणी की मिठास आपको अच्छे मुकाम तक लेकर जाएगी। उच्च पदाधिकारियों एवं रसूखदार व्यक्तियों के कारण फायदा होने की संभावना है। धन आवक अधिक रहेगी। अचल संपत्ति संबंधित मामलों में समाधान आने की संभावना है। अभ्यास के लिए अच्छा समय है।

वृश्चिक🎆(Scorpio): दिसंबर का शुरुआती समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। समाज में मान सम्मान बढ़ेगा। हर तरफ बौद्धिक कौशल की चर्चा होगी। बारहवें स्थान में शुक्र है, जिसके कारण वैभव एवं भोग-विलास के पीछे धन खर्च करेंगे। आपकी राशि से दसवें स्थान में गुरु का पारगमन व्यवसाय विस्तार के लिए प्रेरित करेगा। महीने के उत्तरार्ध में पारिवारिक संबंधों में विनम्रता रखनी पड़ेगी। वैवाहिक संबंध खिल उठेंगे। जो जातक प्रेम संबंधों में कदम रखने की सोच रहे हैं, उनके लिए समय अनुकूल है। मित्र स्थान में मंगल और राहु की युति आपके मित्रों द्वारा नुकसान करवा सकती है। इतना ही नहीं, मित्रों से आपको लाभ हो जाए, ऐेसा भी हो सकता है।

धनु♐(Sagittarius): इस महीने आपके कर्म स्थान में राहु और मंगल की युति नौकरी व्यवसाय में विघ्न का संकेत दे रही है। चोरी होने का डर भी बन रहा है। मानसिक अशांति, तनाव, नीरसता, संतान संबंधित चिंता बनी रहेगी। कम्युनिकेशन के दौरान आपके शब्दों के गलत अर्थ निकाले जा सकते हैं। पिता के साथ मतभेद होने की संभावना है। सरकार द्वारा दंड या मानहानि का प्रसंग बन सकता है। महीने के उत्तरार्ध में मंगल आपके लाभ स्थान में आएगा, जहां से विदेश संबंधित कार्यों का समाधान निकलेगा। धर्म के प्रति झुकाव बढ़ेगा। घर में किसी मांगलिक कार्य के होने की संभावना है। भोग विलास के लिए अधिक उत्सुक होंगे। आपकी आमदनी में भी धीरे धीरे सुधार होगा। आप स्वयं की बुद्धि का इस्तेमाल करते हुए प्रगति का मार्ग बनाएंगे।

मकर🐊(Capricorn): मकर राशि वालों के लिए इस महीने ग्रहों की विचित्र स्थिति बन रही है। केतु को छोड़कर सभी ग्रह आपकी राशि से आठवें, नौवें, दसवें और ग्यारहवें स्थान में पारगमन कर रहे हैं। इसलिए भाग्य, कर्म और लाभ जैसे स्थान आपके लिए सक्रिय होंगे। महीने का प्रारंभ, व्यवसायिक गतिविधियों के लिए अनुकूल है। मनोरंजन, सौंदर्य, कला, सिनेमा, ग्राफिक्स, डिजाइनिंग से जुड़े जातकों को उत्तम अवसर मिलेंगे। इस समय प्रवास टाल दें। भाग्य स्थान में राहु के साथ मंगल की युति के कारण पिता के भाग्य का कम साथ मिलेगा। इस समय उच्च पद की प्राप्ति होगी। महीने के उत्तरार्ध में अचल संपत्ति संबंधित कार्य पूर्ण होंगे। प्रेम संबंधों में आप आगे बढ़ सकते हैं। शेयर बाजार जैसे कार्यों में लाभ होने की संभावना है। हालांकि, उच्च अधिकारियों के कारण परेशानी और नुकसान हो सकता है।

कुंभ🍯(Aquarius): व्यवसायिक प्रगति धीमी रफ्तार से आगे बढ़ेगी। कम्युनिकेशन स्किल बेहतर होगा। सरकारी एवं रसूखदार लोगों के साथ कार्य सफलतापूर्वक संपन्न होंगे। भाग् स्थान में स्वगृही शुक्र गुजर रहा है, इसके कारण भाग्य का भी अच्छा साथ मिलने की संभावना है। पिता की तरफ से लाभ होगा। हालांकि, आठवें स्थान में राहु एवं मंगल की युति होने के कारण आपको सावधानी से वाहन चलाने की सलाह हैं। महिला जातकों को पति के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी। जन्म के ग्रहों का साथ मिलने से अचानक धन लाभ होने की संभावना है। महीने के उत्तरार्ध में आपको अच्छे नतीजे मिल सकते हैं। रोमांस में सफलता मिलने की संभावना है। मीडिया और सामाजिक संपर्क जैसे क्षेत्रों से जुड़े जातकों को अच्छे अवसर मिलने की संभावना है।

मीन🐋(Pisces): दिसंबर महीने में मीन जातकों को वैवाहिक जीवन में थोड़ा सा संभलकर चलने की जरूरत है। आपके लग्न स्थान में केतु और मंगल युति में हैं। भागीदारी के कार्यों में अवरोध आने की संभावना है। इस समय आपको आत्मनियंत्रित होने की जरूरत है। आठवें स्थान में स्वगृही शुक्र होने से पत्नी एवं ससुराल पक्ष से धन लाभ की उम्मीद न करें। यात्रा का योग बन रहा है। व्यवसाय में नुकसान होने की संभावना है। नौकरीपेशा जातकों को प्रगति मिल सकती है। उत्तरार्ध में दुर्घटना होने की संभावना है इसलिए थोड़ा सा सावधान रहें। हालांकि, इस समय आप व्यवसायिक प्रगति करेंगे। नया मकान एवं वाहन सुख मिलने की संभावना है। सरकार संबंधित कार्यों में अनुकूलता रहेगी। आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी।
🌸☀🌸☀🌸☀🌸☀🌸☀🌸☀🌸☀🌸☀🌸

THANKS FB FRIEND