पैसा बचाने और कमाने के 11 जबर्दस्त तरीके

सा किसे काटता है भला! जितना मिले, उतना कम है। इसीलिए हम आपको बता रहे हैं 11 ऐसे सिंपल लेकिन जबर्दस्त तरीके, जिनसे आप पैसा बचा भी सकते हैं और कमा भी सकते हैं।

देखादेखी न करें: अगर आप ऐसे दोस्तों से घिरे हैं, जिनकी बात-बात में पैसा उड़ाने की आदत है, तो प्लीज उनकी देखादेखी न करें। आपका पैसा आपका है, किसी पड़ोसी का नहीं।

इन छोटे खर्चों से बचें: कभी कोक खरीद ली, तो कभी चिप्स, इस तरह की चीजें खरीदने से पहले सोचें कि क्या वाकई आपको इनकी जरूरत है।

कुछ नया सीखें: कुछ नया सीखें, हो सके तो कुछ अनोखा, जो आपकी स्किल्स में इजाफा करे। अगर आपके पास कुछ एक्स्ट्रा है तो आप कुछ एक्स्ट्रा कमा भी सकते हैं। हो सकता है कि किसी दिन आपकी कोई पेंटिं करोड़ों में बिक जाए🙂

यूट्यूब चैनल बनाएं: अगर अब तक नहीं बनाया है तो आज ही अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट करें और उस पर कुछ ऐसे क्रिएटिव विडियो अपलोड करें, जो ज्यादा से ज्यादा हिट्स बटोर सकें। इससे आपको फेम भी मिलेगा और पैसा भी।

पुराना सामान बेचें: कई बार हम चीजें जमा करते रहते हैं, इससे घर भी भर जाता है और इनका कोई फायदा भी नहीं होता। इसलिए बेहतर है कि ऐसी पुरानी चीजों को बेच दें। पैसा भी मिलेगा और घर में भी कुछ जगह नजर आएगी।

कमाई से कम खर्च करें: ईएमआई की दौड़ में न शामिल हों। जितनी इनकम हो, उससे कम ही खर्च करें। ऑनलाइन शॉपिंग करें तो कूपन्स और सेल वगैरह का ध्यान रखकर करें।

क्रेडिट कार्ड से दूर रहें: क्रेडिट कार्ड की लत जिनती जल्दी हो सके, छोड़ें और अगर लत अभी लगी ही नहीं है तो इसे न ही लगाएं तो बेहतर है।

जॉब बदलें: सालाना इन्क्रीमेंट के भरोसे बैठे रहे, तब तो आप अमीर होने से रहे। इसलिए जल्दी-जल्दी जॉब स्विच करें।

सही पेशा चुनें: अगर आपके लिए पैसा ही मायने रखता है तो आप अपने पेशे के साथ समझौता कर सकते हैं। अक्सर क्रिएटिव जॉब्स में पैसा कम मिलता है। उनकी जगह फाइनैंशल सेक्टर में पैसा ज्यादा मिलता है, तो आप अच्छी तरह से सोच-समझकर अपना पेशा बदल भी सकते हैं, लेकिन पहले अच्छी तरह सोच लें।

लॉटरी टिकट: आप चाहें तो रोज एक लॉटरी टिकट भी खरीद सकते हैं। क्या पता, किसी दिन आपका नंबर भी लग ही जाए :

अमीर इंसान से शादी करें: और अगर आप अपनी कोई आदत नहीं बदल सकते, तो ऐसा करें कि कोई अमीर इंसान ढूंढ़ें और उससे शादी कर लें। अमीर होने का इससे आसान और इससे छोटा शॉर्टकट और कोई नहीं हो सकता

Thanks