मोर पंख : मोर पंख को अत्यंत ही शुभ और चमत्कारिक माना जाता है। यह जिसके भी घर में रखा होता है उसके घर में कभी भूत-प्रेत की बाधा तो नहीं रहेगी ही, साथ ही किसी भी प्रकार के कीड़े-मकोड़े और छिपकली के आने का रास्ता भी बंद हो जाता है।मोर पंख को भाग्यवर्धक माना जाता है। यह भाग्य के मार्ग की सारी रुकावटें भी दूर कर देता है। लेकिन ध्यान रखें घर में मोरपंख का गुच्छा नहीं, मात्र 1 से 3 ही मोर पंख रखना चाहिए।

download

धातु का कछुआ : कुछ लोग मिट्टी और कुछ लकड़ी का छोटा-सा कछुआ लाकर घर में कहीं भी रख देते हैं, लेकिन यह सही नहीं है।अच्‍छी धातु का कछुआ बनवाएं। धातु चांदी, पीतल या कांसे की हो सकती है। हालांकि मिश्रित धातु का भी बना सकते हैं। उन्नति के लिए कछुए को उत्तर दिशा में रखना चाहिए।

images

चमत्कारिक आत्मरत्न : किंवदंतियों के अनुसार ‘आत्मरत्न’ एक ऐसा चमत्कारिक पत्थर या रत्न है जिसके पास रहने से कोई दिव्य आत्मा हमेशा उसकी रक्षा करती रहती है। इस रत्न को सोने या चांदी की अंगूठी में जड़वाकर पहनना चाहिए या इस घर में कहीं सुरक्षित स्थान पर रखना चाहिए। इस रत्न को गौर से देखने पर इसकी लकीरें हिलती-डुलती दिखाई देंगी। यह काले भूरे रंग का चमकीला पत्थर होता है, जो शालिग्राम जैसा दिखाई देता है। इसके पास होने से सभी तरह की मनोकामनाएं पूर्ण होने लगती हैं।

download (1)

शुभ जोड़ा : घर में मोर, गाय, हंस, बत्तख, हिरण जैसे अच्छे अहिंसक पशुओं के चित्र या मूर्ति रखने का भी चमत्कारिक लाभ मिलता है। इससे जहां दांपत्य जीवन सुखमय बनता है, वहीं यह भाग्य को जगाने वाला भी रहता है।कुछ वास्तुशास्त्री मानते हैं कि इन चित्रों या मूर्ति का मुंह एक-दूसरे की तरफ होना चाहिए। वास्तुशास्त्र में हंस या हिरण के जोड़ों को रखने के और भी लाभ बताए गए हैं।

images (1)

अंडाकार सफेद पत्थर : अंडाकार सफेद पत्थर घर में होना चाहिए। यह पत्थर संगमरमर या किसी ठोस सफेद पत्थर का  भी हो सकता है। इसे कुछ लोग अपनी जेब में भी रखते हैं।इस तरह के पत्‍थर को रखने का चमत्कारिक लाभ मिलता है। धन और समृद्धि के रास्ते फटाफट खुलते हैं और मानसिक शांति भी बनी रहती है। कहते हैं कि घर में स्फटिक के शिवलिंग की पूजा करना भी समृद्धि की दृष्टि से श्रेष्ठ है।

download (2)

Thanks

Advertisements