Switzerland-Mini  Switzerland ‘खज्जियार’  

images (6) images (7)

किसी ने सच ही कहा है कि अगर धरती पर कहीं जन्नत है तो वह है स्विट्जरलैंड में। ‘खज्जियार’ दुनिया के 160 मिनी स्विट्जरलैंड में से एक माना जाता है। युरोप के देश स्विट्जरलैंड से कम नहीं है खज्जियार की खूबसूरती। यहां का मौसम, चीड़ देवदार के ऊंचे-लंबे हरे-भरे पेड़, नर्म मुलायम मखमली हरियाली और पहाड़ तथा शांति और मानसिक सुकून देने वाली वादियां आपको स्विट्जरलैंड का एहसास कराती है। ‘हिमाचल प्रदेश’ की खूबसूरत पहाडियां, चारो तरफ हरियाली, वादियां, मन को मदहोश करने वाली नदियां और झीले पूरी दुनियाभर में मशहूर हैं।
download (2)
खजिहार ‘मिनी स्विट्ज़रलैंड’ व ‘मिनी गुलमर्ग’ के नाम से जाना जाता है। यहाँ प्रकृति पूरे शबाब पर दिखाई देती है। यहाँ एक तश्तरीनुमा झील है,जो 1.5 किलोमीटर लम्बी है। सर्दियों में खजिहार जब बर्फ का दुशाला ओढ़ता है, तो यहाँ की खूबसूरती सैलानियों पर गजब ढहाने लगती है। यहाँ झील किनारे पहाड़ी शैली में बना एक मंदिर भी है, जिसमे नाग देवता की प्रतिमा स्थापित है। खजिहार में ठहरने के लिए डाक बंगले व रेस्ट हाउस भी हैं जहाँ कोई भी ठहर सकता है। यह पर्यटक स्थल छोटा भले ही है लेकिन लोकप्रियता में बड़े-बड़े हिल स्टेशनों से कम नहीं है।

images (4)

हजारों साल पुराने इस छोटे से हिल स्टेशन को खासकर खज्जी नागा मंदिर के लिए जाना जाता है। यहां नागदेव की पूजा होती है। लेकिन पर्यटक मुख्य रूप से इस हिल स्टेशन की आबोहवा का आनंद लेने के लिए आते हैं। खज्जियार का आकर्षण चीड़ एवं देवदार के वृक्षों से ढके खज्जियार झील में है। झील के चारों ओर हरी-भरी मुलायम और आकर्षक घास खज्जियार को सुंदरता प्रदान करती है। झील के बीच में टापूनुमा दो जगहें हैं, जहां पहुंचकर पर्यटक और रोमांचित हो जाता है। खज्जियार का मौसम दिनभर तो सुहाना रहता है लेकिन शाम ढलने पर यहां का मौसम कुछ इस कदर मनमोहक और रोमांचित करने वाला हो जाता है कि आप खुद को किसी और ही दुनिया में पाने लगते हैं।

images (3)
वैसे तो खज्जियार में तरह-तरह के रोमांचक खेलों का भी आयोजन किया जाता है लेकिन अगर आप गोल्फ के शौकीन हैं तो आपके लिए यह हिल स्टेशन और भी बेहतर है। अगर आप हिमाचल प्रदेश के चंबा या डलहौजी जाते हैं तो वहां से महज आंधे घंटे की दूरी पर है खज्जियार। यही नहीं, खज्जियार चंडीगढ़ से 352 और पठानकोट रेलवे स्टेशन से मात्र 95 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां तक पहुंचने के लिए आप शिमला तक रेल और हवाई मार्ग से भी जा सकते हैं जिसके आगे बस या टैक्सी का उपयोग कर आप ‘मिनी स्विट्जरलैंड’ पहुंच सकते हैं। तो क्यों न इस वेकेशन सैर की जाये हिमाचल की रंगीन वादियों से घिरे ‘मिनी स्विट्ज़रलैंड’ खजिहार की।

images (5)

Thanks