प्यार के लिए फेंग शुई टिप्स

फेंग शुई का इस्तेमाल चीनी लोग सदियों से करते आ रहे हैं। फेंग शुई को कुछ लोग वस्तुओं को सही जगह रखने का विज्ञान मानते हैं लेकिन यह इससे कहीं अधिक है। दरअसल यह वस्तुओं क़ो आसपास के माहौल के साथ तालमेल बिठाते हुए उन्हें सही जगह रखने की कला है। फेंग शुई में घर की वास्तु से जुड़े दोषों को आसानी से खत्म करने के उपाय बताए गए हैं। इसमें कई ऐसे टिप्स भी दिए गए हैं जिनके द्वारा आप अपनी लव लाइफ को भी बेहतर बना सकते हैं। इसमें अविवाहित और विवाहित दोनों तरह के लोगों के लिए कई सुझाव दिए गए हैं जो निम्न हैं:

प्यार के लिए फेंग शुई टिप्स (Feng Shui Tips for Love (For Married))

टीवी, कंप्यूटर को निकालें, प्यार को जगाएं: आपसी बातचीत शादी-शुदा जिंदगी में रिश्तों की डोर को मजबूत बनाती है और टीवी और अन्य गैजेट्स इस बातचीत को पूरी तरह खत्म कर देते हैं । इसलिए फेंग शुई के अनुसार अगर शादी-शुदा जिंदगी में खुशियां चाहिए तो टीवी को बैडरूम से बाहर निकालना ही होगा।

एक ही गद्दा हो (Feng Shui Love Tips in Hindi for Lovers) : फेंग शुई के अनुसार पति पत्नी के बेड पर एक ही गद्दा होना चाहिए। मसलन अगर डबल बेड है तो भी गद्दा एक ही फुल साइज होना चाहिए। दो गद्दों का प्रयोग वैवाहिक जोड़े के भविष्य के लिए हानिकारक माना जाता है।

अलगाव नहीं संबंधो को दें जगह: पति-पत्नी के बेडरूम में अलगाव को दर्शाने वाली चीजें नहीं होना चाहिए। यहां नदी, तालाब, झरना और जल संग्रह आदि की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए।

पूराने रिश्तों को ना दें जगह (Feng Shui Tips for Love in Hindi): अगर पति-पत्नी में से किसी का पहले किसी अन्य से कोई रिश्ता हो तो उसे जुड़ी हर वस्तु बेडरूम से बाहर रखनी चाहिए। इस बात का ख्याल खासकर उन कपल्स को रखना चाहिए जिनकी या तो तलाक या पहली पति या पत्नी के मरने के बाद दूसरी शादी हुई हो।

पानी वाली चीजें रखें बाहर: फेंग शुई के अनुसार पानी प्यार की ऊर्जा में बाधक का काम करता है इसलिए बेडरूम में झरने, तालाब आदि की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। साथ ही बेडरूम के अंदर किसी तरह का फुव्वारा या मछलीघर भी नहीं रखना चाहिए। पीने के लिए भी बस एक बोतल पानी रात के समय काफी है।

बेड: अपना बिस्तर खिड़की या दीवार से सटाकर कभी भी न लगाएं। इससे रिश्तों में तनाव उत्पन्न होता है और आपसी असहयोग की प्रवृत्ति को बढ़ावा मिलता है।
प्यार के लिए फेंग शुई टिप्स 

घर को थोड़ा सजाएं:

जिन युवाओं को अपना मनचाहा प्रेमी नहीं मिल रहा उन्हें सबसे पहले अपना घर देखना चाहिए। घर को सजाना पॉजिटिव एनर्जी को लाने का सबसे आसान तरीका होता है। घर की साफ-सफाई और सजावट में वक्त दीजिएं।

सिंग्ल नहीं रहना तो “रखें” भी ना: फेंग शुई के अनुसार सिंगल कुर्सियां और पक्षी-जानवरों की मूर्ति अकेलेपन को दर्शाती है। इसलिए सिंगल कुर्सियों को हटाएं, घर में जोड़े वाले पक्षियों की तस्वीर या मूर्ति लगाए।

दक्षिण पश्चिम कोना है बेहतर: फेंग शुई के अनुसार घर का दक्षिण पश्चिम हिस्सा ही प्यार का हिस्सा होता है। इस हिस्से को जितना हो सके सजा कर रखें।