धन-संपत्ति के लिए घर लाएं तीन टांगों वाला मेंढक

images (3) download (2)

फेंग्शुई में तीन टांगों वाले मेंढक का अलग ही महत्व है। घर में इसकी मौजूदगी धन-संपत्ति और समृद्धि का पर्याय मानी जाती है। और भी कई लाभ है इसके, आइये जानते हैं

जब हम फेंग्शुई उपायों की बात करते हैं, तो चर्चा होती है अपने आसपास के नकारात्मक वातावरण को दूर कर सकारात्मक ऊर्जा को प्रवाहित करने की। सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर जीवन में सौभाग्य एवं समृद्धि लाने में फेंग्शुई गैजेट यानी फेंग्शुई उत्पादों को काफी महत्वपूर्ण माना गया है। ऐसा ही एक उत्पाद है- तीन टांगों वाला मेंढक।

फेंग्शुई के अन्य प्रोडक्ट की तरह तीन टांगों वाला मेंढक भी धन-संपत्ति और सौभाग्य के प्रतीक के रूप में जाना जाता है। इसके मुंह में एक या तीन सिक्के होते हैं। इसकी तीन टांगें कपोल कथा नहीं है। वास्तव में तीन टांगों वाले मेंढक होते हैं। यह बात और है कि इनकी प्रजाति कम ही पाई जाती है। ये मादा मेंढक होती हैं।

images (2)

तीन टांगों वाले मेंढक के बारे में एक कथा प्रचलित है। चीन में लू आई नामक व्यक्ति था। उसे चेन सू नाम का तीन टांगों वाला एक मेंढक मिला, जिसने लू आई को जादूगर बना दिया। लू आई जब भी कहीं बाहर जाना चाहता, वह इच्छा करता और चेन सू मेंढक उसे वहां पहुंचा देता। तीन टांगों वाले मेंढ़क की इस करामात से लू आई बहुत प्रभावित हुआ।

जादूगर लू आई मेंढक को अपने कंधे पर बिठाकर रखता। कभी-कभी मेंढक कूद कर आसपास बने कुओं में चला जाता। इस स्थिति में जादूगर मेंढक को आकर्षित करने के लिए कुएं में सोने का सिक्का डालता और मेंढक उस सिक्के को मुंह में दबा कर बाहर निकल आता। तब जादूगर उसे फिर से पकड़ लेता।

तभी से तीन टांगों वाले मेंढक का पास होना सौभाग्य का प्रतीक माना जाने लगा। इसे कई नामों से जाना जाता है, जैसे- तीन टांगों वाला मेंढक या तीन टांगों वाला टोड, मनी फ्रॉग आदि। जिस मेंढक के सिर पर मुकुट होता है, उसे किंग फ्रॉग भी कहते हैं। तीन टांगों वाले मेंढक का नाम मनी फ्रॉग पड़ने की वजह भी यही है कि यह मेंढक समृद्धि और संपन्नता में वृद्धि करने वाला माना जाता है।

पहले भले ही भारतीय बाजार में तीन टांगों वाला मेंढक कम पाया जाता था, लेकिन इसकी उपयोगिता के कारण आज यह आसानी से उपलब्ध हो जाता है। तीन टांगों वाला मेंढक यानी मनी फ्रॉग भिन्न आकारों में मिलता है। उसके पैरों के नीचे सिक्कों का बिस्तर-सा होता है।

तीन टांगों वाला मेंढक चीन के अलावा भारत में बेहद प्रचलित है। यह लकड़ी, फाइबर रेजिन और स्टोन का बना हो सकता है। इसकी कीमत 150, 300, 400 और  इससे अधिक 2,500 रुपए तक हो सकती है।  घर में समृद्धि के लिए इसे मुख्यद्वार के आसपास ऐसे रखना चाहिए, जिससे यह लगे कि यह धन लेकर अंदर प्रवेश कर रहा है। पत्थर वाला मेंढक आप गार्डन में रख सकते हैं। रसोईघर, बैडरूम व शौचालय में इसे स्थापित नहीं करना चाहिए।

Thanks