प्रारंभिक जीवन:- 

ब्रूस ली का जन्म 27 नवम्बर 1940 को चीनी राशि-चक्र कैलेंडर के अनुसार ड्रैगन वर्ष में सैन फ्रांसिस्को के चायना-टाऊन में स्थित चीनी अस्पताल में हुआ था।उनके पिता ली होई-च्युएन चीनी थे और उनकी कैथोलिक मां ग्रेस हो चीनी और चतुर्थांश जर्मन वंश की थीं। ली जब तीन महीने के थे, तो उनके माता-पिता हांगकांग लौट आए। उनकी नागरिकता के बारे में अनिश्चितता है; उनके पास निश्चित रूप से HK की नागरिकता, US नागरिकता थी और वे एक चीनी नागरिक भी हो सकते हैं।

download (14)

ब्रूस ली का बचपन का फोटो

download (15)

ली होई च्युएन उस समय एक अग्रणी केनटोनी ऑपेरा और फिल्म अभिनेता थे और वे अपने परिवार के साथ द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हांगकांग पर जापानी आक्रमण की पूर्व संध्या पर अमेरिकी चीनी समुदायों के बीच एक वर्ष लंबे केनटोनी ऑपेरा प्रदर्शन यात्रा पर जहाजी दौरे पर थे। चूंकि उस वक्त भ्रमण एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय था, ली कई वर्षों से संयुक्त राज्य अमेरिका का दौरा कर रहे थे। हालांकि उनके कई साथियों ने इस बार तूफान को झेलने के लिए अमेरिका में रुकने का फ़ैसला किया, ली ने पत्नी द्वारा उनके चौथे बच्चे को जन्म देने के बाद वापस हांगकांग जाने का निश्चय किया, जो कि आंशिक रूप से गृहासक्ति और आंशिक रूप से उनका ग़लत आकलन के कारण था। कुछ ही महीनों में, हांगकांग पर हमला किया गया (पर्ल हार्बर पर हमले के समय में ही) और ली परिवार ने आगामी 3 वर्ष और 8 महीने क्रूर जापानी कब्ज़े में बिताए.ली परिवार युद्ध में जीवित रहने में सक्षम रहा और वास्तव में समुचित रूप से बंदोबस्त कर पाया। ली होई च्युएन ने अपने अभिनय कैरियर को फिर से शुरू किया और आगामी पुनर्निर्माण वर्षों के दौरान वे और भी बड़े सितारे बन गए।

ब्रूस ली की मां ग्रेस की पृष्ठभूमि और भी प्रभावशाली थी। वह हांगकांग के सबसे शक्तिशाली और धनी कुलों में से एक, हो तुंग से संबध रखती थीं, जो हांगकांग में रॉकफेलर और केनेडी जितना ही समृद्धशाली था। वह कुल के मुखिया सर रॉबर्ट हो तुंग की भतीजी थी। इस प्रकार, युवा ब्रूस ली एक समृद्ध और भाग्यशाली वातावरण में बड़े हुए.

images (22)

शिक्षा और परिवार

अपने घर से कुछ ब्लाक दूर 218 नाथान रोड, कॉलून में स्थित तक सन स्कूल  जाने के बाद, 1950 या 1952 में (12 की उम्र में) ली ने प्रतिष्ठित ला सल्ले कॉलेज के प्राथमिक विद्यालय प्रभाग में प्रवेश लिया। 1956 के आस-पास, ख़राब अकादमिक प्रदर्शन के कारण (और/या संभवतः ख़राब आचरण के कारण भी) उन्हें सेंट फ्रांसिस ज़ेवियर कॉलेज)(उच्च विद्यालय) स्थानांतरित कर दिया गया, जहां वह भाई एडवर्ड, एक कैथोलिक भिक्षु (मूलतः जर्मनी से, मगर जिन्होंने अपना पूरा वयस्क जीवन चीन में और फिर हांगकांग में व्यतीत किया), अध्यापक और स्कूल मुक्केबाजी टीम के कोच के मार्गदर्शन में रहे.1959 के वसंत में, ली एक और बाज़ारू लड़ाई में फंस गए और पुलिस को बुलाया गया। पुलिस की आशंका के अनुरूप कि इस बार ब्रूस ली का लड़ाकू विरोधी, संगठित अपराध पृष्ठभूमि का है और ली को मारने का एक संभावित अनुबंध किया गया है, अप्रैल 1959 में उनके माता-पिता ने उन्हें अपनी बड़ी बहन एग्नेस  से मिलने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका भेजने का फ़ैसला किया, जो पहले से ही सैन फ्रांसिस्को में पारिवारिक दोस्तों के साथ रह रही थी।

साढ़े 18 साल की उम्र में ली अमेरिका वापस आ गए और अपने जन्म के बाद से पहली बार अपनी नागरिकता के लिए उन्होंने आग्रह किया, अपनी जेब में $100 और हांगकांग का 1957 हाई स्कूल मुक्केबाजी चैंपियन और 1958 क्राउन कॉलोनी चा चा चैंपियन (या दूसरा स्थान) के खिताब के साथ,[5] ताकि वे अपनी शिक्षा आगे बढा सकें.सैन फ्रांसिस्को में कई महीनों तक रहने के बाद हाई स्कूल की शिक्षा जारी रखने और रूबी चाऊ के लिए उसके लिव-इन बैरे के तौर पर काम करने के लिए वे उसी वर्ष (1959) शरद ऋतु में सिएटल चले गए। रूबी के पति उसके पिता के सहकर्मी और दोस्त थे। उनके बड़े भाई पीटर मिनेसोटा के कॉलेज जाने से पहले कुछ दिन सिएटल में ठहरने के लिए ब्रूस ली के पास आ गए। दिसंबर 1960 में ली ने अपनी हाई स्कूल की शिक्षा पूरी की और एडीसन तकनीकी स्कूल से (अब सिएटल केन्द्रीय सामुदायिक कॉलेज, कैपिटल हिल, सिएटल पर स्थित) अपना डिप्लोमा प्राप्त किया। इसके बाद उन्होंने 1916 में यूनिवर्सिटी ऑफ़ वॉशिंगटन में दाखिला लिया जहां उनका मुख्य विषय नाट्य था (UW के पूर्व छात्र संघ की जानकारी के अनुसार[15], ना कि दर्शन, जैसा कि खुद ब्रूस ली और कई लोगों द्वारा दावा किया गया) और संभावित रूप से दर्शन, मनोविज्ञान और विभिन्न अन्य विषयों में भी उन्होंने पढ़ाई की.वॉशिंगटन विश्वविद्यालय में वे अपनी भावी पत्नी लिंडा एमरी से मिले, जिससे उन्होंने अगस्त 1964 में शादी की.

ब्रूस ली ने अपनी विश्वविद्यालय की शिक्षा (3 वर्ष और कभी स्नातक उपाधि प्राप्त नहीं की) 1964 के वसंत में छोड़ दी और जेम्स यिम्म ली ब्रूस ली से कोई संबंध नहीं और उसका चीनी उपनाम वास्तव में “यिम” था, यह जेम्स के पिता द्वारा पहली बार US प्रवास के दौरान आप्रवास अधिकारियों द्वारा की गई एक विशिष्ट भूल थी) के साथ रहने ओकलैंड चला गया। ब्रूस ली से बीस साल बड़े और खाड़ी क्षेत्र में एक ख्यातिलब्ध चीनी मार्शल कलाकार, जेम्स ली ने ब्रूस ली के साथ मिल कर ओकलैंड में दूसरा जुन फैन मार्शल आर्ट स्टूडियो खोला (पहला सिएटल में). अमेरिकी मार्शल कला जगत के बादशाह और (लांग बीच) अंतर्राष्ट्रीय कराटे चैंपियनशिप के आयोजक एड पार्कर से ब्रूस ली को मिलवाने के लिए भी जेम्स ली ही जिम्मेदार थे, जहां बाद में ब्रूस ली को हॉलीवुड द्वारा “खोजा” गया।

लिंडा से ब्रूस ली को दो बच्चे हुए, ब्रैनडन ली (1965-1993) और शैनन ली (1969-). ब्रैनडन, जो अपने पिता की तरह ही एक अभिनेता बने, 1993 में द क्रो के फिल्मांकन के दौरान एक दुर्घटना में मारे गए। शैनन ली भी एक अभिनेत्री बनी और 1990 के दशक के मध्य कुछ कम बजट की फिल्मों में अभिनय किया, लेकिन उसके बाद से उन्होंने अभिनय छोड़ दिया.

images (21)

पुरस्कार और सम्मान

उनकी पुश्तैनी जड़ें स्युन्दाक के ग़्वानोन, चीन का गुआंग्डोंग प्रांत का होने से गांव की एक गली का नामकरण, जहां उनका पुश्तैनी घर स्थित है, उनके नाम पर किया गया है। यह घर जनता के लिए खुला है।
बीसवीं सदी के सबसे प्रभावशाली मार्शल कलाकारों के बीच और शारीरिक फ़िटनेस के माध्यम से व्यक्तिगत विकास के उदाहरण के रूप में, ली को टाइम पत्रिका ‘ के सदी के सबसे महत्वपूर्ण 100 व्यक्तियों में, महानतम नायकों और प्रतीकों में से एक के तौर पर नामित किया गया था।
NTV पर प्रसारित एक जापानी राष्ट्रीय सर्वेक्षण के अनुसार, 31 मार्च 2007 को इतिहास के 100 सर्वाधिक प्रभावशाली लोगों में से एक के रूप में ली को नामित किया गया था।
2001 में, LMF, हांगकांग में एक केनटोनी हिप-हॉप समूह ने ली को श्रद्धांजलि के रूप में एक लोकप्रिय गीत “1127” जारी किया।
2004 में, UFC अध्यक्ष दाना व्हाइट ने ली को “मिश्रित मार्शल आर्ट के पिता” के रूप में श्रेय दिया.
बोस्निया और हर्ज़ेगोविना के मोस्टार शहर ने 26 नवम्बर 2005 को स्पेनिश स्क्वायर पर एक मूर्ति लगा कर एकता के प्रतीक के रूप में ली को सम्मान दिया.युद्ध और धार्मिक विभाजन के कई वर्षों के बाद, ली की आकृति को उसका कार्य सौंपना था: विश्व में सांस्कृतिक दरारों को सफलतापूर्वक कम करना.हांगकांग में प्रतिमा के अनावरण से एक दिन पहले, नीचे).
उनके पैसठवें जन्मदिन को अंकित करने के लिए ली को 2005 में हांगकांग में एक कांस्य प्रतिमा के साथ याद किया गया। इस कांस्य प्रतिमा ने, जिसका अनावरण 27 नवम्बर 2005 को किया गया, ली को चीनी फिल्म के सदी के उज्ज्वल सितारे के रूप में सम्मानित किया।
स्मारक मूर्ति और हॉल के साथ एक ब्रूस ली थीम पार्क शुंडे, चीन में निर्मित किया जाना तय किया गया है। 2009 में इसके पूरे होने की उम्मीद है।
2007 के अनुसार उन्हें अभी भी बहुत से मार्शल आर्ट प्रशंसकों द्वारा हमेशा के सबसे बड़े मार्शल कलाकार के रूप में माना जाता है।
10 अप्रैल 2007 को चीन के राष्ट्रीय प्रसारक ने यह घोषणा की कि उसने ली पर एक 50-भागों की श्रृंखला का फिल्मांकन शुरू कर दिया है।सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने कहा कि चीनी सेंट्रल टेलीविजन ने दक्षिणी चीन के गुआंग्डोंग प्रांत के शुंडे में सप्ताहांत में “द लेजेंड ऑफ़ ब्रूस ली ” का फिल्मांकन शुरू कर दिया है। शुंडे, ली का पैतृक निवास है, जो सैन फ्रांसिस्को में पैदा हुआ था। उन्होंने बताया कि 50 मीलियन युआन (US$6.4 मीलियन; €4.8 मीलियन) निर्माण भी हांगकांग और संयुक्त राज्य अमेरिका में फिल्माया जाएगा, जहां ली ने अध्ययन किया और अपने अभिनय कैरियर की शुरूआत की. ली की भूमिका कर रहे डैनी चान क्वोक क्वान ने कहा कि वह महान व्यक्तित्व की भूमिका में मिश्रित भावनाएं महसूस कर रहे हैं, सिन्हुआ ने खबर दी. “मैं नर्वस हूं और उत्साहित भी, लेकिन मैं अपनी बेहतरीन कोशिश करूंगा,” चान को यह कहते हुए उद्धृत किया गया। चान ने, जो एक्शन कॉमेडी “कुंग फू हसल” में अपने प्रदर्शन के लिए ज़्यादा जाने जाते हैं, कहा कि अपने बाल्यकाल से ही वे ली को अपना आदर्श मानते हैं और यह कि कई सालों तक उन्होंने कुंग फू का अभ्यास किया है। बीजिंग द्वारा 2008 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों की मेजबानी किए जाने वाले वर्ष 2008 में प्रसारित होने वाली इस टी.वी. श्रृंखला, उक्त कार्यक्रम के बाद चीनी संस्कृति पर प्रकाश डालने के उद्देश्य से प्रेरित लगती है।
2008 में, ली को समर्पित एक हांगकांग संग्रहालय की योजना पर चर्चा भी चल रही है। ली का हांगकांग में दो-मंज़िला घर सिचुआन के भूकंप पीड़ितों के लाभार्थ जुलाई में क़रीब $13 मीलियन में बेचा जाना था, पर उसके लोकोपकारक मालिक ने, ली के प्रशंसकों की प्रार्थना का जवाब देते हुए इस संपत्ति को शहर को दान करने का निर्णय लिया, अतः आशा है कि इसे एक दिन संग्रहालय में तब्दील किया जा सकेगा.

Hong_kong_bruce_lee_statue

Pls Comment ……..