Jadu paid

 

एक पेड़ पर 40 किस्म के फल लगते हैं और यह पेड़ किसी जादुई लोक का नहीं बल्कि इसी धरती पर उगा है.  इस पेड़ को उगाया है न्यूयॉर्क के विजुअल आर्टिस्ट और कला के प्रोफेसर सैम वान अकेन ने. यह वृक्ष आपको जादुई भले लगे लेकिन इस वृक्ष को उगाने में किसी जादू का नहीं बल्कि विज्ञान का प्रयोग किया गया है.

aa

सैम के इस कारनामे से विश्वभर के बागबान हैरान हैं. सैम ने इस पेड़ का नाम ‘ट्री ऑफ 40 फ्रूट्स’ या ‘40 फलों का वृक्ष’ रखा है. सैम का कहना है कि 40 वह संख्या है जिसका बाइबल में कई बार जिक्र हुआ है. यह संख्या ईश्वर के उपहार को दर्शाती है. यही कारण है कि उन्होंने अपने इस जादुई वृक्ष का यह नाम रखा.

न सिर्फ फल बल्कि इस जादुई वृक्ष पर एक साथ कई रंग के फूल भी उगते हैं. प्रत्येक ‘ट्री ऑफ 40 फ्रूट्स’ पर कई किस्म के गुठलीदार फल लगते हैं. इन फलों में आड़ू, प्लम, खुबानी, चेरी, और बादाम आदि शामिल हैंं. सैम ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर लिखा है कि इस तरह के वृक्ष उगाने के लिए वे कलम करने की एक अनोखी विधि का प्रयोग करते हैं. ग्राफ्टिंग (कलम) की इस विधि को ‘स्कल्पचर थ्रू ग्राफ्टिंग’ विधि कहा जाता है.

अपने इस जादुई पेड़ को उगाने की विधि के बारे में सैम बताते हैं कि वे सबसे पहले वे किसी फलदार पेड़ की टहनी का एक टूकड़ा लेते हैं,  और फिर मेजबान पेड़ के तने पर टहनी के बराबर ही छिद्र करके उसमें पहले पेड़ की टहनी को प्रत्यारोपित कर देते हैं. लेकिन यह विधि इतनी भी आसान नहीं जितनी दिखाई देती है.

bb

सैम बताते हैं कि एक 40 फलों के पेड़ को उगाने में 8 से 9 साल लग जाते हैं और इसमें तकरीबन 40,000 डॉलर यानी 25 लाख 63 हजार से ऊपर का खर्च आता है

Pls Comment this Post……………..