बिना इंटरनेट यू ट्यूब में कैसे देखें वीडियो ?

20-1437391348-youtubevideos(1)

अगर आप रोज टी.वी. प्रोग्राम्स देखते है तो उन प्रोग्राम्स के बीच आन वाले कई विज्ञापन से वाकिफ होंगे। आजकल ऐसा ही विज्ञापन ऑनलाइन यूट्यूब में भी देखने को मिल जाते हैं। इन विज्ञापनों के ज़रिये यूट्यूब की निर्माता कंपनी गूगल ने हान ही में एक नया फीचर पेश किया था जिसकी मदद से आप ऑफलाइन यू ट्यूब वीडियो देख सकते हैं। पढ़ें: अगर आपको हसना है तो देखिए ये तस्‍वीरें यदि आप धीमे नेट कनेक्शन की वजह से ज़्यादा ऑनलाइन वीडियोज़ नहीं देखते तो हो सकता है इस फीचर के बारे में आपको ज्‍यादा जानकारी न हो। चलिए एक नज़र डालते है यूट्यूब के इसी ऑफलाइन फीचर पर जो आपके लिए उस समय काफी उपयोगी हो सकता है तब आपके पास इंटरनेट कनेक्‍टीविटी न हो।

यूट्यूब ऍप इनस्टॉल/अपडेट करे

यूट्यूब ऍप इनस्टॉल/अपडेट करे अगर आपके पास एंड्राइड फोन है तो आपके फोन में यूट्यूब की ऍप पहले से ही इंस्‍टॉल होगी। यदि आपके फोन में यह ऐप पहले से है तो उसे अपडेट करें और अगर न हो तो इंस्‍टॉल करें। इन दोनों के लिए आपको कुछ ख़ास नहीं करना, बस आपके फोन में गूगल प्लेस्टोर में जा कर सर्च बॉक्स में यूट्यूब (YouTube) सर्च करे, जैसे ही आप सर्च करेंगे आपको वहीं पर अपडेट (Update) या इंस्‍टॉल दोनों में से एक बटन दिखेगा। इस बटन दबा कर ऐप को अपके फोन में इनस्टॉल कर लें।

इसके साथ आपके दिमाग में एक सवाल और उठ सकता है की क्या आप यह वीडियो को अपने कंप्यूटर में देख सकते है ? जवाब है नहीं, आप इस वीडियो को कंप्यूटर पर नहीं देख पाएंगे। कारण फिर वही, जो वीडियो आप डाउनलोड करते है उसे यूट्यूब कई छोटे छोटे भाग में विभाजित करके डाउनलोड करता है। यह सारे भाग इकठा हो कर एक पूरा वीडियो बने यह सिर्फ यूट्यूब ऐप में ही संभव है आपके कंप्यूटर में भी नहीं। साथ साथ यह भी जान ले के यह सुविधा अभी सिर्फ और सिर्फ उन्ही लोगो के लिए है जिनके पास एक एंड्रायड फोन है क्‍योंकि यह सुविधा एंड्रायड फोन में यूट्यूब की ऐप के सिवा कही उपलब्ध नहीं पर यदि आपके पास एंड्रायड फोन है, और आपके फोन में अच्छी खासी मैमोरी है तो आपको फ़िक्र की कोई बात नहीं।

Pls Comment your post……..